Figma AI in Hindi | Figma AI का यूज करके बनाए Free में Design

Figma AI in Hindi: नमस्ते दोस्तों, आज हम ऐसे AI Tool के बारे में बात करने वाले है जो डिजाईनिंग के काम में हमें हेल्प कर सकता है। हम इस टूल की हेल्प से किसी भी तरह के वेबसाइट या पेज या किसी app को हमारे मन के अनुसार आसानी से Design कर सकते है। खास बात यह है की, इस टूल को यूज करने के लिए आपको किसी भी तरह की कोडिंग स्किल की आवश्यकता बिलकुल भी नहीं है। Figma AI को तैयार के पीछे इस कंपनी का मुख्य उद्देश्य डिजाइनर को AI Tool अवेलबल कराना यह है। जिससे डिजाइनर और भी क्रिएटिव और प्रोडक्टिविटी से काम कर सकते है। 

Figma AI Kya Hai | What is Figma AI in Hindi

Figma AI यह एक बहुत ही कमाल का AI Tool है। इस टूल का यूज करके हम डिजाइनिंग जैसे जटिल कार्यों को बहुत ही कम समय में और आसानी से बना सकते है। इससे आप अपनी खुद के वेबसाइट और App को डिजाइन करके चार चाँद लगा सकते है। इतना ही नहीं आप New idea पर भी कार्य कर सकते हो।

 What is Figma AI in Hindi
Credit: figma.com

हालांकि आज के समय में मार्केट में बहुत सारे डिजाइनिंग टूल आ चुके है। लेकिंग Figma AI जैसे बहुत ही कम टूल उपलब्ध है। जो बिना किसी कोडिंग स्किल के डिजाइन बना देता है। दोस्तों, अगर आप भी डिजिटल डिजाइनर हो तो एक बार आप Figma AI टूल का जरूर से यूज कीजिये। ताकि आप अपने डिजाइनिंग के स्किल में चार चाँद लगा सकते है। 

Figma AI का यूज कैसे करें | How to Use Figma AI

आपको सबसे पहले अपने क्रोम में figma.com को ओपन करना है।

उसके बाद आपको डाऊनलोड करने का ऑप्शन शो होगा उस पर क्लिक करना है।

How to Use Figma AI
Credit: figma.com

आपको डाऊनलोड करने का ऑप्शन पेज के लास्ट में मिलेगा।

इसके बाद आपको अपने कार्य के अनुसार सही ऑप्शन सिलेक्ट करना है। जिससे आपका काम आसान हो सके।

Figma AI in Hindi | Figma AI का यूज करके बनाए Free में Design
Credit:- figma.com

Figma AI के प्लान | Figma AI Pricing Plan

Figma AI के कुल मिलाकर चार प्लान्स है। हम स्टेप बाय स्टेप एक एक प्लान के बारें में बात करते है।  

Starter Team : सबसे पहला Starter Team यह प्लान है। यह पूरी तरह से फ्री प्लान है। लेकिन यह फ्री प्लान होने के कारन इसमें आप सिर्फ 3 फाइल को ही डिजाइन कर सकते है।

Professional Team : दूसरा प्लान Professional Team है। इसका प्राइस 15 डॉलर Per Month है। इसमें आपको कई सारे फीचर्स यूज करने को मिलते है। जैसे- dev mode, admin, design. 

Figma AI in Hindi | Figma AI का यूज करके बनाए Free में Design
Credit:- figma.com

Organization: तीसरा प्लान Organization के लिए यूजफुल है। इसकी प्राइस 45 डॉलर Per Month इतनी है। इस प्लान में आपको प्रोफेशनल प्लान में जो फीचर्स यूज करने को मिलते है वो सभी इसमें भी मिलेंगे। उसके साथ अन्य फीचर्स भी आपको मिलेंगे।

Enterprise : इसकी प्राइस 75 डॉलर  Per Month है। अगर आपको किसी भी तरह का प्लान Buy करना है तो आपको कंपनी से कॉन्टैक्ट करना होगा। 

Figma AI के फीचर्स | Features of Figma AI

इस AI Tool का जो इंटरफेस है वो बहुत ही आसान है। यह फ़ास्ट स्पीड में कार्य करता है। जिससे आप को काम करने में आसानी होती है।

Figma AI का यूज अभी तक लाखो लोगों ने डिजाइन के काम में किया है। 

मार्केट में जो डिजाइनिंग टूल उपलब्ध है। उन टूल के प्राइस और इस टूल के प्राइस में बहुत फर्क है। Figma AI के प्लान्स बहुत कम प्राइस में उपलब्ध है। 

Figma AI in Hindi | Figma AI का यूज करके बनाए Free में Design
Credit: figma.com

यह आपको किसी भी तरह के समस्या होने पर 24×7 का सपोर्ट प्रदान करते है। 

इसके टूल के Paid प्लान्स खरीदने के बाद आपको सारे फीचर्स यूज करने के लिए मिल जाते है।

इसमें dev mode का भी आप यूज कर सकते हो।

इतना ही नहीं यह टूल आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि AI का यूज करने का ऑप्शन भी देता है। 

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की, इस टूल का यूज करने से हमारा काफी समय बच जाता है। 

आप अपनी इनकम भी Grow कर सकते है। अगर आप डिजाईन के स्किल में अच्छे रिजल्ट्स ला सकते है तो आपकी इनकम जरूर बढ़ेगी। 

Conclusion: Figma AI in Hindi 

दोस्तों, कुल मिलाकर Figma AI Tool आज के समय में हर डिजाइनर यूज कर रहा है। अगर आप भी इसका यूज करना चाहते हो तो आप इस आर्टिकल में बताये हुए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो कर सकते है। 

अगर आपको इस Tool का यूज करने में कोई समस्या आ रही है तो आप हमें कमेंट में बता सकते है। हम जरूर कोशिस करेंगे आपको हेल्प करने की। 

अगर आपको सच में ये जानकारी महत्वपूर्ण लगी हो तो कृपया आप आपके डिजायनर दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ऐसे ही AI Tool से संबधित जानकारी को हिंदी में जानने के लिए आप हमारे ब्लॉग को फॉलो कर सकते है। धन्यवाद। 

और पढ़ें: Conker AI in Hindi: टीचर्स के लिए AI का जादू, जानिए कैसे करें यूज!

Leave a Comment