Nura AI in Hindi: कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों के खिलाफ शक्तिशाली हथियार 

Nura AI in Hindi: दोस्तों, आप सभी को पता है की, हर क्षेत्र में AI अपनी जादू दिखा रहा है। लेकिन आज के आर्टिकल में जिस क्षेत्र के बारें में बात करने वाले है। वो बहुत ही गंभीर विषय है। हेल्थकेयर सेक्टर यह एक ऐसा सेक्टर है। जो बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण और सवेंदनशील विषय होता है। उसमे भी कई सारे बीमारिया ऐसे होते है। जिनका इलाज करना बहुत ही मुश्किल काम होता है। जैसे की, कैंसर। आज के समय में  कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर आधारित डॉक्टर उपलब्ध है। आम भाषा में कहा जाये तो यह डॉक्टर को चेक करने, रिपोर्ट को देखने, बीमारी का पता करने, पेशंट का टाइम टेबल बनाने में आदि में काफी हेल्प करता है। 

आज हमारे भारत देश में Nura AI की बहुत ही चर्चा हो रही है। क्योंकि, Active Nura AI Screening की हेल्प से आप अपनी हेल्थ अच्छी बनाए रख सकते हो।

मेडिसिन के इस क्षेत्र में AI का आना 2024 में कोई नई बात नहीं है। पहले भी रोबोट और AI दोनों मिल कर इस क्षेत्र में कार्य कर रहे थे। लेकिन कभी हमारे देश में इसे यूज नहीं किया गया। पर अब हम Nura AI का यूज बैंगलुरू, मुंबई, हैदराबाद, गुरुग्राम आदि मेट्रो सिटी में बहुत ही आसानी से कर सकते है। इन चार सिटी में आपको Nura AI के ऑफलाइन सेंटर मिल जायेंगे। आप अगर इन चार सिटी से काफी दूर हो और आपसे पॉसिबल नहीं है ऑफलाइन सेंटर जाना तो आप इसका ऑनलाइन यूज पूरी दुनिया में कही से भी कर आराम से सकते हो।

Nura AI क्या है?

Nura AI में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस, डीप लर्निंग, मशीन लर्निंग का यूज किया गया है। यह हेल्थ के क्षेत्र में भारत के द्वारा बनाया गया एक AI System है। जिसका यूज हम अपनी रिपोर्ट को चेक करने में, इसके साथ ही आपको कौनसी बीमारी है वो पता करने में हेल्प, सही मेडिसिन का यूज जो, कैंसर जैसे खतरनाक ट्रीटमेंट का टाइम टेबल और इसकी हर एक स्टेप को चेक करने में यह टूल हेल्प करता है। 

Nura AI का निर्माण Fujifilm healthcare और Kutty’s healthcare दोनों ने मिलकर किया है।

Nura AI
Nura AI

सबसे खास बात यह है की, Nura  AI भारत की पहली कृत्रिम बुद्धिमत्ता ( AI) सक्षम हेल्थ चेक आप सेंटर है। इसका मुख्यालय मुंबई में है। और इसकी सब ब्रांचेस गुरुग्राम, हैदराबाद और बेंगलुरु में स्थित हैं।

Nura AI Screening

आप जब कभी अपना चेकअप करवाते है तो कई बार रिपोर्ट को डॉक्टर अच्छी तरह से समझ नही पाते है। ऐसे परिस्थिति में यह टूल आपको कैंसर, टीवी जैसी बड़ी बड़ी बीमारी का इलाज करने इनकी अलग अलग स्टेज का पता करने में हेल्प करेगा। Nura AI आपको एक बढ़िया लाइफस्टाइल तथा बेहतरीन डायट प्लान जरूर शेयर करता है।

Nura Ai screening
Nura AI Screening

Nura AI में किस टेक्नोलॉजी का यूज किया गया है?

Nura AI यह Enhanced Ultra Low Dose Scan करके आपकी बीमारी का पता लगवाता है। जैसे हमने आपको पहले बताया की, इसमें डीप लर्निंग और मशीन लर्निंग का यूज किया गया है। आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट nura.in पर जाकर विस्तार से इस AI के बारे में जान सकते हो। 

Nura AI in Hindi: कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों के खिलाफ शक्तिशाली हथियार 
Nura AI

Nura AI Package Plan

Nura AI Package Plan
Nura AI Package Plan
Nura Men 120mint / 18000 Rs
Nura Women120mint / 18000 Rs
Nura Well Women Screening 60mint / 6000 Rs
Heart Health 25mint / 9000 Rs
Nura Men Genetic Screening45 mint / 15000 Rs
Nura Women Genetic Screening45 mint / 15000 Rs
Genetic Nutrition Panel45 mint / 18000 Rs

भारत में हेल्थकेयर क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का यूज

मोदी सरकार जी के इस सर्कार द्वारा AI के विकास के लिए सरकार द्वारा काफी फाइनेंसियल हेल्प दी जा रही है। IIT कॉलेज और देश के बड़े बड़े हेल्थ कॉलेज मिलकर AI में डेवलपिंग का काम कर रहे है। पिछले साल लगभग 5000 करोड़ से ज्यादा पैसे खर्च करके मोदी सरकार ने इस AI टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दिया है। हाल ही में ओला के रितेश अग्रवाल ने भी स्वदेशी AI (Artificial AI) को तैयार किया है। अन्य बड़ी बड़ी कंपनी जैसे Tata, Reliance AI के क्षेत्र में कार्य बढ़िया कर रही है।

Nura AI
Nura AI

Conclusion: Nura AI in Hindi

दोस्तों, कुल मिलाकर Nura AI की वेबसाइट को ओपन करके आप इसका कोई भी एक पैकेज प्लान खरीद सकते है। इसमें आपको विभिन्न प्रकार की सुविधाएँ मिलेगी जैसे Nura Home Kit, Screening आदि। भविष्य में Nura AI का यूज काफी बढ़ने वाला है।अब तक 1 लाख लोग इसका यूज कर चुके है। अपने हेल्थ  को एक अच्छे लेवल पर ले जा चुके है । अगर आपके फॅमिली मेंबर या दोस्तों को हेल्थ संबधी सही जानकारी की जरुरत होंगी तो कृपया आप उनको यह जानकारी जरूर शेयर कीजिये। उन्हें हेल्प हो जाएगी। धन्यवाद। 

और पढ़ें: Planfit AI in Hindi | यह AI आपके लिए Free में बनाएगा 6-पैक! अभी देखें!

Leave a Comment