How To Upscale Image Using AI in Hindi | AI की मदद से फोटो की क्वालिटी 10x बढ़ाएं – और वो भी Free में

How To Upscale Image Using AI in Hindi: दोस्तों, कभी ऐसा हुआ है कि आपके पास एक बेहतरीन फोटो है, जिसे आप अपनी वेबसाइट पर यूज करना चाहते हैं, लेकिन वो बहुत ही Blur है? तो अब चिंता करने की कोई बात नहीं है। मैं आपके लिए इसका सही सोलुशन लेकर आया हूँ। जानते है AI Image Upscalers के बारे में। यह नई टेक्नोलॉजी आपकी कम रेज़ोल्यूशन वाली इमेज को कुछ ही समय में साफ और उच्च क्वालिटी वाली इमेज में बदल देती है!

इस आर्टिकल में, मैं आपको बताने वाला हूँ कि AI की हेल्प से इमेज को कैसे अपस्केल करें। साथ ही हम जानेंगे कि इमेज अपस्केलिंग क्या है और कुछ लोकप्रिय AI Image Upscalers के बारे में बात करेंगे, जिन्हें आप फ्री में यूज कर सकते हैं। अगर आप फोटोग्राफी, प्रिंट मीडिया, कंटेंट क्रिएशन, या मार्केटिंग में हैं, तो ये टूल्स आपके प्रोजेक्ट्स के लिए बहुत यूजफुल साबित होंगे!

तो, क्या आप तैयार हैं यह जानने के लिए कि AI कैसे आपकी पिक्सेलेटेड और Blur फोटो को शानदार प्रोफेशनल इमेज में बदल सकता है? आइए, चलिए जानते हैं!

AI Image Upscaling क्या है?

AI Image Upscaling को समझने के लिए सबसे पहले हमें बेसिक्स बातों को समझने होंगे।

किसी इमेज में कितनी डिटेल्स हैं, यह उसकी रेज़ोल्यूशन से तय होता है। किसी इमेज में जितने ज्यादा पिक्सल होंगे, वह उतनी ही साफ, शार्प और उच्च क्वालिटी वाली होगी। वहीं, कम पिक्सल वाली इमेज Blur और clarity से रहित होती है।

यहीं पर अपस्केलिंग काम आता है! Image Upscaling ये यह प्रोसेस है जिसमें इमेज की रेज़ोल्यूशन को उसकी क्वालिटी खोए बिना बढ़ाया जाता है। इस प्रोसेस में इमेज के पिक्सल्स का विश्लेषण करके उनके बीच समान पिक्सल डाले जाते हैं, जिससे इमेज की clarity और शार्पनेस बढ़ती है।

इस काम को मैन्युअली करना बहुत समय लेने वाला हो सकता है। लेकिन अब ऐसा नहीं है! AI Image Upscaling, Advanced AI एल्गोरिदम की हेल्प से इमेज की रेज़ोल्यूशन को बढ़ाता है। AI को लाखों उच्च-रेज़ोल्यूशन वाली इमेज पर प्रशिक्षित किया गया है। इस डेटा का यूज करते हुए, यह आपकी इमेज का विश्लेषण करता है और गायब पिक्सल्स की भविष्यवाणी करता है।

पूरी प्रोसेस ऑटोमैटिक है और इमेज को अपस्केल करने में लगने वाले समय को घंटों से घटाकर कुछ ही सेकंड कर देती है! इस प्रोसेस को करने के लिए जो टूल्स यूज होते हैं उन्हें AI Image Upscalers कहते हैं। अब, आइए जानते हैं कि AI का यूज करके इमेज को कैसे अपस्केल करें।

How To Upscale Image Using AI in Hindi

AI टूल्स का यूज करके इमेज को अपस्केल करना काफी आसान है। इस प्रोसेस को समझाने के लिए, मैं Freepik AI Image Upscaler का यूज करूँगा। आइए शुरू करते हैं।

Step 1: Website पर जाएं 

How To Upscale Image Using AI in Hindi
Freepik 

सबसे पहले, हम Freepik AI Image Upscaler की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएंगे और ‘Start Upscaling’ बटन पर क्लिक करेंगे। फिर हम अपने ईमेल, Google अकाउंट, या Apple अकाउंट से एक फ्री अकाउंट बनाएंगे।

Step 2: इमेज अपलोड करें 

How To Upscale Image Using AI in Hindi | AI की मदद से फोटो की क्वालिटी 10x बढ़ाएं – और वो भी Free में
AI Image Upscaling

इसके बाद, हम वह इमेज अपलोड करेंगे जिसे हम अपस्केल करना चाहते हैं। और भी आसानी के लिए, आप इमेज को ड्रैग और ड्रॉप करके भी अपलोड कर सकते हैं।

Step 3: स्टाइल और इमेजिनेशन सेटिंग्स चुनें 

How To Upscale Image Using AI in Hindi | AI की मदद से फोटो की क्वालिटी 10x बढ़ाएं – और वो भी Free में
Choose a Photo Resolution

आप इमेज के लिए जिस स्टाइल को बनाना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट सकते हैं। जैसे कि Portrait, 3D, या Digital Art। इमेजिनेशन सेटिंग्स के साथ, आप अपनी इमेज में अतिरिक्त कल्पनात्मक डिटेल्स Add कर सकते हैं। Freepik आपको एक इमेज प्रॉम्प्ट दर्ज करने और इमेजिनेशन की तीव्रता को Subtle, Vivid, या Wild से चुनने की सुविधा देता है।

अगर आप इमेजिनेशन डिटेल्स पर अधिक कंट्रोल चाहते हैं, तो आप Custom ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं, जिससे Creativity और Resemblance के लेवल को मैन्युअली बदल सकते हैं।

Step 4: फोटो रेज़ोल्यूशन सिलेक्ट करें 

How To Upscale Image Using AI in Hindi | AI की मदद से फोटो की क्वालिटी 10x बढ़ाएं – और वो भी Free में
Choose a Photo Resolution

अगर आप अपनी ओरिजनल इमेज को संरक्षित रखना चाहते हैं और केवल उसकी क्वालिटी में सुधार करना चाहते हैं, तो आप इमेजिनेशन के तहत “None” ऑप्शन का सिलेक्ट कर सकते हैं। इससे 4k इमेज रेज़ोल्यूशन का ऑप्शन सक्षम हो जाएगा। अगर आपको एक अत्यधिक डिटेल और साफ-सुथरी इमेज चाहिए, तो आप 4k ऑप्शन का सिलेक्ट कर सकते हैं।

इमेज जनरेट होने के बाद, आप वर्टिकल स्लाइडर बार का यूज करके अपलोड की गई और अपस्केल की गई वर्जन के बीच की क्वालिटी का अंतर देख सकते हैं।

Step 5: इमेज डाउनलोड करें 

How To Upscale Image Using AI in Hindi | AI की मदद से फोटो की क्वालिटी 10x बढ़ाएं – और वो भी Free में
Freepik

जब आप अपनी अपस्केल की गई इमेज से संतुष्ट हो जाएं, तो आप इसे अपने डिवाइस पर डाउनलोड कर सकते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, इमेज JPEG फॉर्मेट में डाउनलोड होती है।

Freepik AI Image Upscaler Alternatives

1) Pixelcut AI

Pixelcut AI एक Free AI-पावर्ड फोटो एडिटिंग टूल है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का यूज करता है। इसमें कई AI टूल्स शामिल हैं, जैसे बैकग्राउंड रिमूवर, अपस्केलर, मैजिक राइटर, AI शैडोज़, रीकलर आदि। इसके फ्री प्लान में आप केवल 2x रेज़ोल्यूशन तक ही इमेज को अपस्केल कर सकते हैं।

  • Pixelcut का यूज करके इमेज को अपस्केल करने के लिए नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करें:
  • Pixelcut AI की वेबसाइट पर जाएं और फ्री अकाउंट के लिए साइन अप करें।
  • Image Upscaler टूल का यूज करें और अपनी इमेज अपलोड करें।
  • डिफ़ॉल्ट रूप से, आपकी इमेज 2x क्वालिटी तक अपस्केल हो जाएगी।
  • इमेज क्वालिटी में अंतर देखने के लिए स्लाइडर बार को बाईं और दाईं ओर मूव करें।
  • इमेज को PNG फॉर्मेट में डाउनलोड करें।

2) Upscale Media

Upscale Media एक AI Image Upscaling टूल है, जिसे PixelBin द्वारा लॉन्च किया गया है। इसमें मॉडर्न और स्लीक UI है, जिसमें बैकग्राउंड इरेज़र, वॉटरमार्क रिमूवर, इमेज अपस्केलर जैसे यूजफुल टूल्स शामिल हैं।

आप इसकी फ्री प्लान में इमेज को 4x रेज़ोल्यूशन तक अपस्केल कर सकते हैं! मुझे इस टूल से इमेज की डिटेल्स को बढ़ाने का तरीका बहुत पसंद आया। Upscale Media के फ्री प्लान में आपको हर महीने 3 फ्री क्रेडिट्स और 3 फ्री डाउनलोड्स मिलते हैं।

Upscale Media का यूज करके अपनी इमेज को अपस्केल करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  • Upscale Media की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं और फ्री अकाउंट के लिए रजिस्टर करें।
  • Upscale.media टूल पर क्लिक करें।
  • अपनी इमेज को निम्नलिखित फाइल फॉर्मेट्स में से किसी एक में अपलोड करें: PNG, JPG, JPEG, HEIC, या WEBP।
  • सबसे पहले, आपकी इमेज 2x रेज़ोल्यूशन तक अपस्केल हो जाएगी।
  • आप इमेज रेज़ोल्यूशन को 4x तक बढ़ा सकते हैं और इमेज क्वालिटी को और भी सुधार सकते हैं।
  • डिफ़ॉल्ट रूप से इमेज PNG फॉर्मेट में डाउनलोड होती है।

Conclusion

कुल मिलाकर इस आर्टिकल में, मैंने आपको फ्री AI टूल्स का यूज करके अपनी इमेज को अपस्केल करने की प्रोसेस दिखाई। मुझे उम्मीद है कि ऊपर बताए गए टूल्स आपकी फोटोज की क्वालिटी बढ़ाने में हेल्प करेंगे। मेरा पर्सनल पसंदीदा Freepik AI Image Upscaler है, क्योंकि इसमें कई सेटिंग्स और 4k रेज़ोल्यूशन के ऑप्शंस हैं।

क्या आप अपने प्रोजेक्ट्स को Standout बनाने के लिए High Quality Images की तलाश में हैं? यहां हमने Best Copyright Free Image Platforms और Best Free AI Art Generators के लिए अपनी पसंद चुनी है।

क्या आपने पहले कभी AI image upscaling टूल्स का यूज किया है? आपका अनुभव कैसा रहा और क्या आप अपने इच्छित रिजल्ट्स प्राप्त कर पाए? क्या आपके पास कोई और AI Upscaler ऑप्शंस हैं नीचे कमेंट्स सेक्शन में हमारे साथ शेयर करें। धन्यवाद। 

और पढ़ें: AI Dancing Video Kaise Banaye: अब AI से बनाएं शानदार डांसिंग वीडियो! आसान स्टेप्स के साथ

Leave a Comment